Monday, June 24, 2024
Homeनारी विशेषHair Tips: धूल-मिट्टी और प्रदूषण बन गए हैं बालों के दुश्मन, तो...

Hair Tips: धूल-मिट्टी और प्रदूषण बन गए हैं बालों के दुश्मन, तो इन तरीकों से करें खास देखभाल

Hair Tips: हमारे खानपान और लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। यही वजह है कि लोग अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए कई सारे उपाय अपनाते हैं। हालांकि, तेजी से बदलती जीवनशैली और खानपान की आदतें बालों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है, जिससे कई समस्याएं हमारे बालों को रूखे और बेजान बना देते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ भोजन खाना और पौष्टिक आहार बनाए रखना आवश्यक है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने कमजोर बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं, जो आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ ही उन्हें खूबसूरत भी बनाएंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सीड्स के बारे में, जिन्हें आप बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

तिल के बीज

कई पोषक तत्वों से भरपूर तिल आपकी सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से बालों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। तिल के बीच विटामिन, मिनरल, फाइटोस्टेरॉल और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद हैं।

मेथी के बीच

मेथी के बीज, जिसे आमतौर पर मेथीदाना भी कहा जाता है, भी आपके बालों के लिए गुणकारी साबित हो सकता है। यह निकोटिनिक एसिड और लेसिथिन से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को प्रोटीन की आपूर्ति करते हैं। मेथीदाना आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं, जिससे बालों को घना बनाने में मदद मिलती है। साथ ही इनमें विटामिन होते हैं, जो बालों के रोमों को स्टीमूलेट करते हैं और स्कैप्ल के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

अलसी के बीज

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके स्कैल्प को पोषण देने में मदद करते हैं। यह बीच आवश्यक विटामिन से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों का झड़ना कम करने में भी मदद करते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी तो सभी ने खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीच भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कद्दू के बीज में फैटी एसिड होता है, जो बालों के विकास के लिए अच्छा होता है। साथ ही इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन होते हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें पतला होने से रोकने में मदद करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments