Wednesday, September 28, 2022
Homeनारी विशेषगुड़हल के फूलों से दूर होगी बालों की कई सारी समस्याएं

गुड़हल के फूलों से दूर होगी बालों की कई सारी समस्याएं

घने बाल चेहरे की सुंदरता बढ़ा देते हैं। लेकिन कई बार गलत जीवनशैली और केमिकल के इस्तेमाल की वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। वहीं धूल-मिट्टी. प्रदूषण बालों के झड़ने का कारण बन जाते हैं। आप चाहें तो देसी नुस्खों से भी बालों की सेहत तो सुधार सकते हैं। अगर बालों की चमक खो गई है और बाल झड़ रहे हैं तो गुड़हल के फूल को इस्तेमाल करें। ये बालों को फिर से लंबा और घना बनाने में मदद करेंगे। तो आइये जानते है। कैसे इस्तेमाल करें गुड़हल के फूल।

बालों की चमक वापस पाने के लिए 
अगर बालों की चमक और नमी खो गई है तो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को पीस लें। फिर इसके पेस्ट को एलोवेरा जेल में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और सूखने दें। करीब एक घंटे बाद धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस हेयर मास्क को लगान से बालों की चमक और नमी लौट आएगी। 

शैंपू की जगह करें इस्तेमाल
अगर बालों में शैंपू करने से बाल टूटते और झड़ते हैं तो केमिकल वाले शैंपू की बजाय गुड़हल से बालो को धोएं। इसके लिए गुड़हल के फूल को सुखाकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को बेसन में मिलाकर बालों को धोएं। इससे बाल साफ भी होंगे और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

रूसी होगी दूर
अगर आप रूसी की वजह से परेशान हैं तो गुड़हल के फूल को पीस लें। इस पेस्ट को मेहंदी के पाउडर और नींबू के रस को मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर छोड़ दें। करीब एक घंटे बाद बाल धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार लगाने से बालों की रूसी कम हो जाएगी।

अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो आंवला के पाउडर में गुड़हल के फूल को मिलाकर बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बालों की ग्रोथ भी होती है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments