Wednesday, April 17, 2024
Homeनारी विशेषशाम को लगती है आपको भी ज्यादा भूख, तो शामिल करें ये...

शाम को लगती है आपको भी ज्यादा भूख, तो शामिल करें ये हेल्दी सनैक्स….

अक्सर लोग शाम के नाश्ते में तला-भुना खाते हैं। जिससे मोटापा, पाचन संबंधी और अन्य बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि शाम के स्नैक्स में ऐसी चीज़ें शामिल करें। जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद हो और खाने में भी स्वादिष्ट।

1.मखाना

मखाना पोषक तत्वों का खजाना है। यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और अन्य तत्वों से भरपूर होता है। यह ग्लूटेन फ्री भी होता है। आप शाम के नाश्ते भुना मखाना शामिल कर सकते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. मुरमुरे 

शाम के नाश्ते के लिए मुरमुरे बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बच्चे-बड़े, सभी इसे खाना पसंद करते हैं। आप इससे स्नैक्स के लिए कई तरह के डिशेज जैसे भेलपुरी, चिक्की आदि बना सकते हैं। ये स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर है।

3.रागी कुकीज

रागी पोषक तत्वों का खजाना है। यह कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम और डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। चाहें तो आप शाम के नाश्ते में रागी से बने कुकीज को शामिल कर सकते हैं। जो काफी स्वादिष्ट होते हैं।

4.उबले अंडे खाएं

शाम के समय अगर आपको खाने की क्रेविंग होती है, तो उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन-ए, विटामिन-डी, आयरन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

5.स्नैक्स में ओट्स शामिल करें

ओट्स को सुपरफूड माना जाता है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। आप शाम के नाश्ते में चावल या सूजे की आटे की जगह ओट्स की इडली बनाकर खा सकते हैं।

6. ड्राई फ्रूट्स खाएं

शाम की क्रेविंग्स को कम करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। ये आपकी छोटी भूख को मिटाने के लिए अच्छा ऑप्शन है। चाहें तो आप शाम के नाश्ते में बादाम, काजू, पिस्ता जैसी चीज़ों का चुनाव कर सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments