Monday, September 26, 2022
Homeनारी विशेषवैक्सिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान..

वैक्सिंग के समय इन बातों का रखें ध्यान..

अनचाहे बालों को शरीर से हटाने के लिए सबसे ज्यादा वैक्सिंग को ही पसंद किया जाता है। भले ही वैक्सिंग कराने में दर्द का सामना करना पड़ता हो लेकिन वैक्सिंग से बाल जड़ से निकल जाते हैं। जिससे स्किन स्मूद और सॉफ्ट दिखने लगती है। लेकिन कई बार वैक्सिंग के समय छोटी-छोटी बातों को अनदेखा करने की वजह से मनचाहा रिजल्ट नही मिलता। अगर आप वैक्सिंग के बाद अच्‍छा रिजल्ट चाहती हैं तो इन छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें। जिससे कि शरीर के सारे बाल आसानी से निकल जाएं और स्मूद स्किन मिले।
 
बॉडी को अच्छी तरह करे साफ- वैक्सिंग के बाद स्मूद स्किन तभी मिलेगी। जब स्किन पूरी तरह से साफ होगी। वैक्सिंग के पहले उस एरिया को गीले कपड़े या फिर टिश्यू से अच्छी तरह से पोंछकर साफ कर लें। क्योंकि पसीना, धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से वैक्स ठीक तरीके से स्किन पर नहीं लगता। अगर आप चाहती हैं कि वैक्सिंग के नतीजे बेहतर मिले तो स्किन पर टैल्कम पाउडर को लगाएं। इससे आपको वैक्सिंग के बाद स्मूद स्किन मिलेगी। क्योंकि टैल्कम पाउडर की वजह से वैक्स बालों को गहराई से निकालने में मदद करता है।

कितना करें वैक्स का इस्तेमाल- वैसे तो पार्लर में ब्यूटी एक्सपर्ट को अच्छे से पता होता है कि कितनी मात्रा में वैक्स लेने से वैक्सिंग हो जाएगी। लेकिन आमतौर पर लड़कियां जब घऱ में वैक्स करती हैं तो उन्हें नहीं पता होता कि कितनी वैक्स को एक बार में बॉडी पर लगाया जाना चाहिए। हमेशा वैक्स की बिल्कुल पतली परत स्किन पर लगानी चाहिए। जिससे कि ये पूरी तरह से चिपक जाए और बाल आसानी से निकल जाएं। अगर आप ज्यादा वैक्स को ज्यादा मात्रा में लगा लेंगे तो इससे बाल अनइवन निकलेंगे। और स्किन पर पूरा वैक्स लग जाएगा। जिससे आगे की वैक्स करने में दिक्कत होगी।

वैक्स का तापमान हो सही- वैक्सिंग करते समय वैक्स का तापमान काफी ज्यादा असर करता है। अगर वैक्स का तापमान कमरे के तापमान से कम होगा तो वैक्स सही तरीके से शरीर से चिपकेगा नहीं और ना ही बालों को निकालेगा। वहीं अगर वैक्स ज्यादा गर्म होगा तो बॉडी जल जाएगी। इसलिए वैक्स को पहले अच्छी तरह से गर्म कर पिघला लें। फिर इसे पांच से छह मिनट में कमरे के तापमान के हिसाब से कर लें और फिर इसे बॉडी पर अप्लाई करें। इससे सारे बाल आसानी से निकल जाएंगे। 

सही तरीके से निकाले स्ट्रिप- वैक्स को बॉड़ी पर लगाने के बाद इसे सही तरीके से निकालना भी जरूरी है। इसलिए जब भी वैक्स को बॉडी पर लगाएं तो स्ट्रिप को काफी समझदारी के साथ निकालें। हमेशा बालों की अपोजिट साइड में स्ट्रिप को निकालना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments