Saturday, November 26, 2022
Homeनारी विशेषजानें स्मार्ट कुकिंग....

जानें स्मार्ट कुकिंग….

आप कोई भी सब्जी क्यों न बनाएं लेकिन अदरक और लहसुन जरूर डालते हैं क्योंकि इन चीजों को सब्जी में डालने इनका स्वाद बढ़ जाता है। आमतौर पर आप किसी भी सब्जी में ज्यादा नाप-तौल कर अदरक-लहसुन का पेस्ट नहीं डालते लेकिन अगर आप घर पर पीसकर पेस्ट तैयार कर रहे हैं, तो क्या आप जानते हैं कि दोनों चीजों की मात्रा भी आपकी सब्जी के स्वाद पर असर डालती है।

इतनी रखें मात्रा

आप ग्रेवी के लिए अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार कर रहे हैं, तो लहसुन की मात्रा 70% और अदरक की मात्रा 30% रखें। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा। ज्यादा अदरक डालने से सब्जी का स्वाद बिगड़ जाएगा।

अचार और सब्जियों को कैसे रखें

आप अचार और सब्जियों का स्वाद बनाए रखना चाहते हैं, तो आप इसमें लाल मिर्च पाउडर जरूर डालें। इससे अचार और सब्जियों का रंग और स्वाद बढ़ जाता है लेकिन इसकी मात्रा कम रखें।

सब्जियों को पकाने का सही तरीका

सब्जियों को पकाने का सबसे सही तरीका यह है कि इन्हें ढककर पकाएं। इससे सब्जियों की पौष्टिकता बनी रहती है। इसका एक फायदा और है कि सब्जियां जल्दी पक जाती है।

बिना अदरक-लहसुन और प्याज की ग्रेवी

आप अगर प्याज, लहसुन और अदरक के बिना ग्रेवी बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए टमाटर, दही, मिर्च, काजू, मगज को अच्छी तरह पीस लें। इसे भून लें और मसाले मिला दें। आपकी सब्जी तैयार हो जाएगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group