Sunday, January 29, 2023
Homeनारी विशेषPre - Bridal Tips: शादी से पहले इस तरह करें खुद की...

Pre – Bridal Tips: शादी से पहले इस तरह करें खुद की देखभाल..

शादी का दिन जैसे-जैसे नजदीक आता है, जरूरी है कि इस समय अपनी देखभाल की जाए। दिनचर्या से लेकर खान-पान को सही करके आप अपनी सेहत और त्वचा को और खूबसूरत बना पाएंगी। इस समय पर आपको केवल अपने ऊपर समय खर्च करना चाहिए। जिससे कि शादी के दिन और उसके बाद के दिनों में आप सेहतमंद रहें और चेहरे पर नूर दिखे।

प्री ब्राइडल टिप्स : वैसे तो त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए लोग पार्लर में प्री ब्राइडल पैकेज बुक किए रहते हैं। लेकिन पार्लर जाने के लिए भी आपको अलग से समय देना होगा। आप घर में ही चेहरे को नियमित रूप से क्लींजिग, टोनिंग और मॉइश्चराइज करें। इससे चेहरे की त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

  • आमतौर पर शादी के पहले से हल्दी का उबटन लगाने की परंपरा रहती है। लेकिन हल्दी को चेहरे पर लगाने से बचें। क्योंकि हल्दी का रंग चेहरे से जल्दी नृहीं उतरता। जिससे मेकअप करने में भी दिक्कत आएगी। साथ ही शादी की फोटो में भी ये हल्दी के धब्बे दिखेंगे। इसलिए हल्दी को कुछ दिनों के लिए बिल्कुल भी ना लगाएं।
  • चेहरे को पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए नींबू का रस और कच्चा दूध मिलाकर रात को लगाएं। सोने के पहले सप्ताह में तीन बार इसको लगाने से त्वचा में नि्खार आता है। क्योंकि नींबू त्वचा की रंगत को हल्का करता है और कच्चा दूध मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

Potato : चेहरे की रंगत को निखारने के लिए फटाफट नुस्खे में आलू की स्लाइस काटकर चेहरे पर लगाएं। ये नेचुरल रूप से चेहरे को ब्लीच करेगा।

Back Scrub : सप्ताह में एक या दो बार स्क्रब जरूर करें। ये मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करते हैं। जिससे टैनिंग दूर होती है और चेहरा सॉफ्ट दिखता है।

Diet : डाइट में लिक्विड चीजों को शामिल करें। जिससे त्वचा प्राकृतिक हाईड्रेट होती रहे। जूस पिए और पानी ढेर सारा पिए। साथ ही घर का बना ताजा खाना खाएं और बाहर के खाने को पूरी तरह से एक महीने के लिए छोड़ दें।फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे वजन भी कम होगा और बॉडी डिटॉक्स भी होगा। जिससे चेहरा खिला-खिला दिखेगा।

Sleep : रात को सोने का समय निर्धारित कर लें। देर रात मोबाइल और लैपटॉप पर समय ना दें। नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे खत्म नहीं होंगे। भरपूर नींद लें।

Exercise : हल्का-फुल्का ही एक्सरसाइज जरूर करें। इससे शरीर फुर्तीला और चेहरा थका हुआ नहीं दिखता।

Cosmetics : शादी के दिनों के लिए कॉस्मेटिक्स खरीदना है तो ट्राई जरूर करके देखें। अगर एलर्जी हो रही है तो एक महीने में ठीक हो सके और आप सही कॉस्मेटिक खरीद सकें।

Pedicure : हाथों-पैरों की भी देखभाल करें। मेनिक्योर-पेडिक्योर करवाएं। साथ ही ग्लव्स और मोजे पहने जिससे कि सन टैनिंग से बचा जा सके।

Hair : बालों की देखभाल के लिए जैतून या बादाम का तेल लगाएं। इससे बाल ड्राई नहीं होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group