Thursday, February 29, 2024
Homeनारी विशेषWinter Homemade Products: सर्दियों में खूबसूरत स्किन के लिए बनाएं, ये ब्यूटी...

Winter Homemade Products: सर्दियों में खूबसूरत स्किन के लिए बनाएं, ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Winter Homemade Products : तनावपूर्ण जीवनशैली महिला के स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए हानिकारक हो सकती है। मौसम में बदलाव का स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सर्दियों के महीनों में ठंडी हवाओं में नमी की कमी के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है। कड़ाके की सर्दी के रूखी त्वचा का होना आम बात है, जब आप घर पर ज्यादा समय बिताती हैं। ऐसे में घर के भीतर की ऊष्मा त्वचा की प्राकृतिक नमी को सोख कर उसे रूखा बनाती है। आज-कल बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते है। इन ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। क्योंकि बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं जो आपकी स्किन को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में आप घर पर अपने हाथ इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाए।

कोको बटर : होठों के लिए कोको बटर काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए और ई होते हैं, जिससे लिप्स नरिश्ड रहते हैं। इसके अलावा ये लिप्स पर लेयर एड कर देता है, जिससे होंठों के रूखेपन की समस्या खत्म हो जाती है। कोको बटर की लिप बाम यूज करने से नमी बनी रहती है।

लिप बाम बनाने की विधि

  • डबल-बॉयलर के निचले पैन में पानी डाल कर उसे गर्म होने दें।
  • फिर डबल-बॉयलर के ऊपरी हिस्से में मोम, तेल और कोको बटर डाल दें।
  • इसे पिघलने तक बार-बार हिलाते रहें।
  • जब सब कुछ पिघल जाए तो इसे अच्छी तरह से मिला लें और गैस बंद कर दें।
  • फिर इसमें एसेंशियल ऑयल को डालें और फिर से मिक्स करें।
  • अब हल्का ठंडा होने तक इंतजार करें, लेकिन पूरा ठंडा न करें।
  • अब इसे लिक्विड लिप बाम कंटेनर में डाल दें और ढक्कन लगाने से पहले उसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।
  • इस तरह आप आसानी से होममेड लिप बाम बना सकते हैं।

बालों के पोषण के लिए तेल

बालों के झड़ने व रूखे-सूखे होने की समस्या आजकल बढ़ती जा रही है। इसके अलावा बेजान होने की समस्या भी देखने को मिल रही है। ऐसे में आप बेहतर पोषण देने वाले तेल का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही तेल बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच आंवला पाउडर, एक बड़ा चम्मच मेथी दाना, एक मुट्ठी करी पत्ता और एक कप नारियल का तेल लगेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments