Saturday, June 22, 2024
Homeदुनियाभारतीय विदेश मंत्रालय ने इजरायल हमास युद्ध के बीच बनाया कंट्रोल रूम,...

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इजरायल हमास युद्ध के बीच बनाया कंट्रोल रूम, इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध से प्रभावित भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक राहत भरी खबर सुनाई है। इजरायल-हमास जंग के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित करने का फैसला लिया गया है भारत ने इजरायल और फिलिस्तीन पर नजर रखने और अपने नागरिकों को सहायता मुहैया कराने के लिए विदेश मंत्रालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे सक्रिय रहेगा। दरअसल, हमास आतंकवादियों के हमलों के बाद जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू किया है। इसके बाद से ही इन इलाकों में रहने वाले भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जा रही है।

इजरायल में 18,000 भारतीय नागरिक रह रहे हैं

मालूम हो कि हमास के अटैक में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए और 2,400 घायल हैं। वहीं, इजरायल के पलटवार में 950 फिलिस्तीनियों के मारे जाने का दावा किया गया है। इजरायल में 18,000 भारतीय नागरिक रह रहे हैं। अभी तक इनमें से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘इजरायल और फिलिस्तीन के घटनाक्रम पर नजर रखने और सहायता मुहैया कराने के लिए विदेश मंत्रालय में 24 घंटे का कंट्रोल रूम बनाया गया है।’

24 घंटे सक्रिय रहेगा कंट्रोल रूम: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए जानकारी दी कि इस कंट्रोल रूम की स्थापना का मकसद इजरायल में स्थिति पर नजर बनाए रखने और वहां फंसे लोगों को सूचना एवं सहायता प्रदान करना होगा। विदेश मंत्रालय की ओर से बनाए गए इस कंट्रोल रूम में 24 घंटे काम जारी रहेगा।

इन फोन नंबर के जरिए किए जा सकते हैं संपर्क

  • 1800118797 (टोल-फ्री)
  • +91-11 23012113
  • +91-11-23014104
  • +91-11-23017905
  • +919968291988

हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं: भारतीय दूतावास

इजरालय में मौजूद भारतीय दूतावास ने जानकारी दी कि “इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों को हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है। हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं। लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें और स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें।

दूतावास ने आगे कहा,” हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं और हम आपमें से कई लोगों को धन्यवाद देते ,हैं जिन्होंने सराहना के इतने सारे संदेश भेजे हैं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और कृपया दूतावास द्वारा किसी भी अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहें।” इस बीच इजराइल-हमास युद्ध के दौरान इजराइल में भारतीय प्रवासियों ने देश की सेना पर भरोसा जताया है और कहा है कि वे शांति से रहना चाहते हैं।

बता दें कि इजरायल में हिंसा भड़कने के तुरंत बाद ही भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की थी। इसमें भारतीय नागरिकों से सावधानी बरतने, आवाजाही से बचने और सेफ्टी शेल्टर्स के करीब रहने की अपील की गई। इजरायल के तेल अवीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने भी 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन स्थापित की है। वहीं, एक ईमेल आईडी भी जारी किए गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments