Saturday, June 22, 2024
Homeलाइफस्टाइलआपकी जान भी ले सकता है फ्रिज, जाने कारण, रखें इन बातों...

आपकी जान भी ले सकता है फ्रिज, जाने कारण, रखें इन बातों का ध्यान

Fridge: खाना खराब होने के डर से लोग उसे फ्रिज में रखते हैं। कुछ लोग खाने के काफी ज्यादा शौकीन होते हैं। ऐसे में वह आधी रात को भी खाना खाते हैं। ऐसे में कई लोग बेडरूम में ही फ्रिज सेट कर लेते हैं। अगर आप बेडरूम में फ्रिज में रखते हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। इन यंत्रों से निकलने वाली हानिकारक तरंगे शरीर पर दुष्प्रभाव डालती हैं। लोगों की शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकता है। कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या फ्रिज को बेडरूम में रखना सही हैं? अगर आप भी इसका जवाब जानना चाहती हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि बेडरूम में फ्रिज रखना इंसान की मौत का कारण बन सकता है। दावे में कहा गया है कि बेडरूम में फ्रिज रखना किसी धीमी मौत के समान है। जानकारी के अनुसार अगर आप बंद कमरे में इसका उपयोग करते हैं तो इससे निकलने वाली स्लो कार्बडाई आक्साइड गैस कई बीमारी का करण एवं गैस के अधिक जमा हो जाने पर आग लगने जैसी घटना का कारण भी बन सकती है।

फ्रिज क्यों नहीं रखना चाहिए बैडरूम में

रेफ्रिजरेटर अतिरिक्त गर्मी को बाहर निकालता है, जो वायु में फैल जाती है, फ्रिज से निकलने वाली हीट आपके बेडरूम का तापमान बढ़ा सकती है। यदि आप अभी भी अपने फ्रिज को बेडरूम में रखने का निर्णय लेते हैं, तो इसे अपने कमरे से बाहर की गर्मी को बाहर निकालने के लिए एक वेंट या खिड़की के पास रखें। भोजन को ठंडा और ताज़ा रखने के लिए अन्य डिवाइस के विपरीत एक रेफ्रिजरेटर पूरे दिन चलता है। इससे लगातार गुनगुनाहट रात में भी होती रहती है। यदि आप कम नींद लेने वाले व्यक्ति हैं, तो आपके लिए यह एक समस्या बन सकती है। इस कारण भी आप फ्रीज को अन्य जगह रख सकते हैं।

फ़्रीऑन गैस बीमारी का कारण

फ़्रीऑन एक गैस होती है जो देखरेख के अभाव में लीक हो सकती है। यदि यह लिक्विड फॉर्म में लीक होता हैए हालांकि ऐसे मामले कम आते हैए लेकिन यह बीमारी का एक कारण बन सकता है। ध्यान दने वाली बात यह है कि यह गैस के रूप में लीक होता हैए तो यह अत्यधिक विषैला हो सकता है। अगर यह सांस के जरिए अंदर चला जाए तो जानलेवा साबित हो सकता है।इसलिएए आपको अपने रेफ्रिजरेटर का रखरखाव नियमित रूप से किसी टेक्नीशियन से करवाना चाहिए।

क्यों रखते हैं लोग फ्रिज में खाना

फ्रिज में खाना ज्यादा समय तक चलता है और खराब नही होता है। ऐसा माना जाता है कि रेफ्रिजरेटर भोजन में साल्मोनेला, ई-कोलाई और बोटुलिनम जैसे जीवाणुओं के विकास को धीमा कर देते हैं। ये एक प्रकृतिक तरीका है कि भोजन को लंबे समय तक रखने से उसमें जीवाणु पैदा होने लगते हैं। लेकिन जब इसको रोकने का प्रयास किया जाता है तो ये खाद्य पदार्थ विषाक्तता पदार्थों में बदल जाते है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • फ्रिज को हमेशा सीधे खड़े ही उठाना व रखना चाहिए।
  • फ्रिज को ज़्यादा झुकाये नहीं इससे कंप्रेसर का आयल पाइपलाइन मे प्रवेश कर सकता है ।
  • फ्रीज को हो सके तो कीचन में ही खुले स्थान की ओर रखें ।फ्रीज में आलू नहीं रखना चाहिए।
  • अगर 8 दिन से अधिक के लिए बाहर जा रहे हैं तो फीज को बंद कर जाना चाहिएं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments