Wednesday, April 17, 2024
HomeदुनियाNASA ने भारतीय मूल के चारणिया को बनाया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट..

NASA ने भारतीय मूल के चारणिया को बनाया चीफ टेक्नोलॉजिस्ट..

भारतीय अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ एसी चारणिया को नासा ने अपना चीफ टेक्नोलॉजिस्ट नियुक्त किया है। वह प्रौद्योगिकी नीति और अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर नासा चीफ बिल नेल्सन के प्रमुख सलाहकार के रूप में काम करेंगे।नासा की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि एसी चारणिया नासा के छह मिशनों की जरूरतों के साथ एजेंसी के प्रौद्योगिकी निवेश का काम देखेंगे। साथ ही संघीय एजेंसियों, निजी क्षेत्र और बाहरी शेयरहोल्डर्स के साथ प्रौद्योगिकी सहयोग की देखरेख करेंगे।

चारणिया ने अपने बयान में कहा, 21 वीं सदी में हम जिस तरह की प्रगति चाहते हैं, वह हमारे मिशनों को निष्पादित करने के लिए टेक्नोलॉजी एक पोर्टफोलियो को चुनने पर निर्भर है। चारणिया ने कहा, नासा के भीतर और बाहर अविश्वसनीय अवसर हैं। मैं अब अंतरिक्ष और विमानन प्रगति को बढ़ाने के लिए नासा के साथ काम करने के अवसर का इंतजार कर रहा हूं।

नासा में शामिल होने से पहले, चारणिया ने रोबोटिक्स में प्रोडक्ट स्ट्रैटजी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। इसके अलावा उन्होंने एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के ब्लू मून लूनर लैंडर कार्यक्रम और नासा के साथ कई टेक्नोलॉजी पहलों पर काम किया है। इसके अलावा चारणिया स्पेस टूरिज्म कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (अब वर्जिन ऑर्बिट) लॉन्चरवन स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्रोग्राम के लिए रणनीति और बिजनेस डेवलपमेंट में भी काम किया है।

चारणिया ने जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने एमोरी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री भी ली है।एसी चारणिया, भातरवंशी भव्या लाल की जगह लेंगे। भव्या लाल नासा की एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर हैं। वह कार्यवाहक चीफ टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में अब तक चारणिया का काम भी देख रहीं थीं। भव्या लाल ने कहा, नासा के हर मिशन में तकनीक की भूमिका अहम रहती है। ऐसे में तेजी से बदलते प्रौद्योगिकी सेक्टर के प्रबंधन में अनुभवी एसी चारणिया को नासा में देखने के लिए उत्सुक हूं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments