Wednesday, April 17, 2024
Homeबिज़नेसमोदी सरकार का बड़ा तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर हुआ 200 सौ रुपये...

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर हुआ 200 सौ रुपये सस्ता

रसोई गैस सिलेंडर: महंगाई से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में 200 रुपये तक की कटौती कि है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार घरेलू इस्तेमाल में आने वाली LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये तक की कमी की है। पिछले काफी वक्त से रसोई गैस की कीमतों में कमी नहीं की गई है। आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बड़ी कटौती कर सकती है। जानकारों का कहना है कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार गरीबों को सिर्फ 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। वहीं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगस्त माह में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर चुके हैं। इससे केंद्र सरकार पर दबाब बढ़ा है। इसको देखते हुए सरकार यह कटौती करने जा रही है। इसके साथ ही सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम पर राहत दे सकती है। पेट्रोलियम कंपनियों को अच्छी कमाई हुई है। कोरोना के समय हुआ घाटा अब पट गया है। ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बड़ी कटौती कर सकती है।

देशभर में 200 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

पीएम मोदी ने फैसला लिया है कि 200 रुपये गैस सिलेंडर के दाम कम किए जाएंगे. अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर के दाम कम किए जा रहे हैं. वहीं, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 400 रुपये की सब्सिडी मिलेगी यानी उज्जवला योजना वालों को गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता मिलेगा.

कमर्शियल सिलेंडर भी सस्ता हुआ था

इस महीने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की कई थी। इसके बाद दिल्ली में 19 किलो वाले इस सिलेंडर की कीमत घटकर 1,680 रुपये हो गई है।

चुनावी राज्यों में पहले से ही छूट की घोषणा

इस साल होने वाले राज्यों के चुनाव में पहले से ही गैस सिलेंडर पर छूट दी जा रही है। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 1140 रुपये तक का सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध करा रही है। इससे 14 लाख लाभार्थियों को फायदा पहुंचने का दावा किया गया है। वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि सावन माह में सभी को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाये जाएंगे। शिवराज के इस एलान से प्रदेश एक करोड़ 20 लाख से अधिक घरेलू गैस उपभोक्ताओं को फायेदा पहुंचेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments