Sunday, July 21, 2024
Homeधर्मTulsi Upay: ग्रह कमजोर हो तो सूखने लगती है घर की हरी-भरी...

Tulsi Upay: ग्रह कमजोर हो तो सूखने लगती है घर की हरी-भरी तुलसी, जानें ये उपाय

Tulsi Upay: तुलसी को धार्मिक मान्याताओं में मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। तुलसी हमारे घर की शोभा बढ़ाती है और हर घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा जरूर होना बहुत ही शुभ माना जाता है। तुलसी का ना सिर्फ धार्मिक महत्व (Religious Importance) है, बल्कि इसे औषधि (Medicine) के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, कई बार पानी देने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है। इसलिए तुलसी का मुरझाना बहुत ही अशुभ घटना का संकेत माना जाता है। तुलसी का पौधा हमारे आने वाले कल के लिए अच्छे और बुरे दोनों संकेत देता है।

बता दें कि घर में लगा तुलसी का पौधा अगर सूखने लगे तो इसे शास्त्रों में अशुभ माना जाता है। इससे कई अशुभ संकेत मिलते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं की घर में लगे तुलसी के पौधे के सूखने के क्या कारण हो सकते हैं और इसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में तुलसी का हरा-भरा होना जहां बहुत अच्छा माना जाता है, वहीं इसका मुरझाना आने वाले बुरे वक्त की ओर इशारा करता है। आइए जानते हैं क्यों पानी देने के बाद भी मुरझाने लगती है तुलसी और इससे जुड़ी खास बातें।

बुध ग्रह होता है कमजोर

कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर पड़ने पर दरिद्रता आपके घर में पांव पसारने लगती है और ऐसे घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे घरों में हरे पेड़े पौधे भी सूखने लगते हैं क्योंकि प्राकृतिक रूप से हरी वस्तुओं का संबंध भी बुध से माना जाता है। बुध के कमजोर होने पर पेड़-पौधे सूखने लगते हैं। तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा आपको यह बताने की कोशिश करता है कि जल्द ही परिवार के किसी भी सदस्य पर कोई मुश्किल आने वाली है तो उसकी सबसे पहली नजर घर में मौजूद तुलसी के पौधे पर पड़ती है।

कहते हैं कि परिवार पर कोई संकट आने से पहले तुलसी अपने तरीके से कोई संकेत देती है। इसका मुरझाना या फिर पीला पड़ना आने वाली विपत्ति की ओर इशारा करता है। ऐसे वक्त में तुलसी को रोजाना पानी देने के बाद भी और उसकी सेवा करने के बाद भी कोई लाभ नहीं होता है और वह दिन प्रतिदिन सूखती जाती हैं।

ये हैं उपाय

यदि आपके बच्चे आपकी बात नहीं मानते हैं। या फिर नियंत्रण और मर्यादा से बाहर निकल चुके हैं तो पूर्व दिशा से रखी गई तुलसी के तीन पत्तों को बच्चों को किसी न किसी रूप में खिलाने पर वह आपकी आज्ञा का पालन करने लगती है।

व्यवसाय में सफलता के लिए

कारोबार में चल रही सुस्ती को दूर करने के लिए तुलसी का उपाय करना बहुत ही कारगर माना जाता है। अगर आपके घर में लोगों की आय में गिरावट आ रही है तो दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखी तुलसी पर हर शुक्रवार कच्चा दूध और मिठाई का भोग लगाने के बाद उसे किसी सुहागिन स्त्री को दान कर दें। इससे व्यवसाय में सफलता मिलती है।

नौकरीपेशा लोगों के लिए

अगर आप नौकरी करते हैं और ऑफिस में बॉस या फिर कोई सहयोगी आपको परेशान करता है तो ऑफिस के बाहर कच्ची जमीन में सोमवार के दिन तुलसी के सोलह बीज किसी सफेद कपड़े में बांधकर ऑफिस जाते ही दबा दीजिए। इससे ऑफिस में आपका सम्मान बढ़ेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments