Monday, February 26, 2024
Homeदेशमौसम में हुआ बदलाव; मैदानी इलाकों में जारी है कोहरे का प्रकोप,...

मौसम में हुआ बदलाव; मैदानी इलाकों में जारी है कोहरे का प्रकोप, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिन में खिली धूप तो सुबह घना कोहरा और सर्द हवाओं का कहर देखा जा रहा है। पहाड़ी राज्यों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। दिल्ली में सुबह के वक़्त सर्द हवाओं और घने कोहरे की वजह से एक बार फिर दिल्ली वालों को कड़ाके की ठंड का एहसास हुआ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार से तेज सर्द हवाओं में इजाफा होगी। वहीं दिन में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में धूप खिली रहेगी और आसमान साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम 

दिल्ली के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। दिन में खिली हुई धूप तो सुबह घना कोहरा और सर्द हवाओं का प्रकोप देखा जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार सुबह मध्यम श्रेणी का कोहरा होगा, जबकि दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस दौरान 12 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवा चलेगी।

बिहार में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी 

बिहार में कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। यह बारिश सोमवार को भी कई जिलों में जारी रही। लगातार बारिश के अधिकतम तापमान में गिरावट देखा गया और ठिठुरन वाली ठंड का एहसास लोगों को हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को पटना समेत दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात व मेघ गर्जन को लेकर येलो अर्लट जारी किया गया है।

उत्तरकाशी के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढके

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तराखंड के उत्तरकाशी में कई गांव प्रभावित हुए हैं। लगातार हो रहे स्नोफॉल से जिले के 50 से अधिक गांव बर्फ से ढक चुके हैं। बर्फबारी के कारण सीमांत क्षेत्रों में सड़क बिजली पानी की समस्या से ग्रामीणों जूझना पड़ रहा है। वहीं, गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय मार्ग सहित 18 मार्ग अवरुद्ध हैं।

बारिश-बर्फबारी की चपेट में हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में फरवरी माह जबसे शुरू हुआ है तबसे राज्य में लगातार बारिश हो रही है। राज्य के सात जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व सोलन में जनवरी व फरवरी में होने वाली सामान्य वर्षा से पांच से 39 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। फरवरी में पांच दिनों की वर्षा का असर यह है कि अब सामान्य से 33 प्रतिशत कम वर्षा का अंतर रह गया है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोतत्र भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है। वहीं पहाड़ों इलाकों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है। पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में फिलहाल तेज हवाएं चलेंगी और ठंड अभी जारी रहेगी।
 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments