Sunday, February 25, 2024
HomeदेशRam Mandir: 22 जनवरी को रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के दिन...

Ram Mandir: 22 जनवरी को रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के दिन कहीं सार्वजनिक अवकाश तो कहीं ड्राइ डे का एलान, जानिए आपके राज्य में क्या होगा

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण -प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अरुणाचल से लेकर अहमदाबाद तक राम भक्तों में इस दिन को लेकर उत्साह देखा जा सकता है हर किसी को 22 जनवरी को होने जा रही प्राण प्रतिष्ठा का बेसब्री से इन्तजार है। इस संबंध में अतिरिक्त जानकारी सामने आयी है, जिसमें दोपहर 12: 20 बजे प्राण प्रतिष्ठा शुरू होगी, गर्भग्रह में PM समेत कई बड़ी हस्तियां मौजूद रहेंगी। देशभर में रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां चल रही है। विभिन्न राज्य सरकारों ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए कमर कस ली। अलग-अलग राज्यों में 22 जनवरी को मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे। कई राज्यों ने इस दिन ड्राई डे घोषित कर दिया है। आइए जानते हैं कि 22 जनवरी को इन राज्यों में क्या होने वाला है।

मध्य प्रदेश

मोहन यादव सरकार 22 जनवरी को राज्य में दिवाली मनाने की तैयारी में जुट चुकी है। सीएम मोहन यादव ने कुछ दिनों पहले कहा था,”मैं कहना चाहता हूं कि 22 जनवरी को जो जहां रहेंगे वो उस स्थान पर भगवान राम का स्मरण करते हुए दीवाली मनाएंगे। मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को दिवाली मनाई जाएगी। प्रदेश के पूरे मंदिरों को सरकार पुष्पों से और रोशनी से सजा आएगी, हर घर में उत्सव जैसा माहौल रहेगा।” वहीं, 22 जनवरी को मध्य प्रदेश में भी ड्राइ डे का एलान कर दिया गया है। शराब, भांग की सभी दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा एमपी में 22 जनवरी को सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। इस दिन सभी शिक्षण संस्थाएं और सरकारी कार्यालय समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। वहीं, राज्य सरकार ने आदेश दिए कि प्रदेश के सभी कार्यालयों में 22 से 26 जनवरी तक विशेष प्रकाश की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा सभी सरकारी इमारतों, स्कूल, कॉलेज को सजाया जाए।

अयोध्या

बात करें अयोध्या (Ayodhya) की तो 22 जनवरी को सरयू घाट पर दीपोत्सव और भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या के हर घाट और मंदिरों में दीपोत्सव जैसा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बताते चलें कि सीएम योगी के निर्देश पर परिवहन विभाग के सभी बसों में 22 जनवरी तर राम भजन बजेंगे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, अयोध्या सहित यूपी के कई जिलों में 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ घोषित कर दिया गया है। इन जिलों में शराब के सभी दुकानें बंद रहेगी।

बिहार

रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा की रौनक बिहार में दिखने वाला है। राज्य के करीब चार हजार और पटना के पांच हजार से अधिक मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे। पटना में तकरीबन 201 मंदिरों में दीपोत्सव किया जाएगा।

इन राज्यों में नहीं मिलेगी शराब

राजस्थान में 22 जनवरी को शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साई सरकार ने भी रेस्तरां पब और क्लबों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं, इस दिन सभी शराब के दुकान बंद रहेंगे। हरियाणा में भी मनोहर लाल सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में ‘ड्राई डे’ की घोषणा की है।

दिल्ली

दिल्ली के सभी मंदिरों में भी 22 जनवरी को विशेष बनाने की तैयारी चल रही है। अगले हफ्ते दिल्ली में 200 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं, दिल्ली में श्री राम चौकी, श्री राम कीर्तन, श्री सुंदरकांड का पाठ, 24 घंटे का अखंड रामायण पाठ जैसे कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा दिल्ली में 300 से अधिक श्री राम फेरी और श्री राम पद यात्रा के कार्यक्रम होंगे।

गोवा

गोवा में भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर विभिन्न तैयारियां की जा रही है। इस दिन राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किए गए हैं। राज्य के सभी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है।

कर्नाटक

कर्नाटक के सिद्धारमैया सरकार भी 22 जनवरी को विशेष बनाने में जुट चुकी है। कर्नाटक सरकार ने राज्य के मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, इस दिन राज्य में छुट्टियों को लेकर सीएम सिद्धारमैया यह कह चुके हैं कि यह प्रोग्राम केंद्र सरकार कर रही है, उनसे छुट्टी मांगिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments