Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशDelhi Floods : दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़...

Delhi Floods : दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़ का खतरा फिर बढ़ा

Delhi Floods: रविवार सुबह राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर 205.81 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान 205.33 मीटर से थोड़ा ऊपर है। हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी वर्षा से दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने की आशंका जताई जाने लगी है। तीन दिन से यमुना का जलस्तर खतरे के निशान (205.33 मीटर) के आसपास था। आज दिल्ली में पुराना लोहा पुल के पास यमुना का जलस्तर 205.81 मीटर पहुंच गया है। उधर, नोएडा में हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने से शनिवार को निचले इलाकों में कई घर डूब गए। शनिवार को पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को लेकर अलर्ट जारी किया।

अलर्ट जारी

प्रशासन ने नदी में पानी का बहाव बढ़ने के कारण हिंडन के साथ निचले इलाकों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है। उन्होंने बताया कि शनिवार को अलर्ट जारी होने के बाद पांच गांवों से लगभग 200 लोगों को निकाला गया और आश्रय घरों में स्थानांतरित कर दिया गया। गौतम बौद्ध नगर में बाढ़ राहत कार्य के लिए नोडल अधिकारी भी हैं ने कहा कि हिंडन वर्तमान में खतरे के निशान 205 मीटर से नीचे 200 मीटर पर बह रही है।

आठ दिनों तक खतरे के निशान से ऊपर बहने के बाद 18 जुलाई की रात आठ बजे जलस्तर खतरे के निशान से नीचे आ गया। 10 जुलाई को शाम पांच बजे नदी खतरे के निशान को पार कर गई, जिससे दिल्ली में बाढ़ आ गई। नदी का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली में कई जगह जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति से जूझना पड़ा।

नौ जुलाई से हथनी कुंड से प्रति घंटे एक लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा था और 11 जुलाई को यह अधिकतम 3.59 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था। परिणामस्वरूप राजधानी दिल्ली में पुराना लोहा पुल के पास यमुना नदी का जलस्तर 13 जुलाई को 208.66 मीटर तक पहुंच गया और राजधानी के छह जिले में बाढ़ आ गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments