Wednesday, October 4, 2023
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशयूट्यूब पर पांच करोड़ की ठगी करने वाला बाबा गिरफ्तार

यूट्यूब पर पांच करोड़ की ठगी करने वाला बाबा गिरफ्तार

YouTube Baba: मध्य प्रदेश की गुना पुलिस ने करोड़ों रुपये ठगने वाले यूट्यूब बाबा उर्फ योगेश मेहता को गिरफ्तार किया है। आरोपी उज्जैन, रतलाम, मंदसौर समेत कई अन्य शहरों में 5.50 करोड़ रुपये का फ्रॉड कर चुका है। शातिर अंदाज के चलते आरोपी यूट्यूब बाबा की गिरफ्तारी नहीं हो पा रही थी। यह यूट्यूब बाबा पढ़ा लिखा और यूट्यूब पर काफी फेमस है। यह मामला तब पुलिस के संज्ञान में आया, जब गुना जिले के मृगवास निवासी पूजा परिहार ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई।

आरोपी का नाम योगेश मेहता है

आरोपी का नाम योगेश मेहता है, जो उज्जैन जिले के बड़नगर का निवासी है। आरोपी योगेश मेहता ने उज्जैन, रतलाम और मंदसौर समेत कई अन्य शहरों में 5.50 करोड़ रुपये का फ्रॉड किया है। शातिर अंदाज के चलते आरोपी यूट्यूब बाबा की गिरफ्तारी नहीं हो पा रही थी। पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि योगेश उर्फ यूट्यूब बाबा का कनेक्शन उत्तर प्रदेश से भी है, जो सिम कार्ड योगेश चला रहा था वो किसी अंकित के नाम पर दर्ज था। तीनों मोबाइल नंबर में से एक नंबर ऐसा था, जो उत्तर प्रदेश से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल तक चालू था। पुलिस को शक हुआ तो उन्होंने मोबाइल फोन की लोकेशन पर भोपाल में छापेमारी की।

बाबा जीवन से संबंधित परेशानियों को दूर करता है

पूजा परिहार ने पुलिस को बताया कि एक साल पहले उसने यूट्यूब पर वीडियो देखा था। वीडियो में एक बाबा जीवन से संबंधित परेशानियों को दूर करने का दावा कर रहा था। वीडियो की लिंक के नीचे मोबाइल नंबर लिखा हुआ था। जब युवती ने उस मोबाइल नंबर पर फोन लगाया तो दूसरी ओर से योगेश मेहता नाम के व्यक्ति ने फोन पर बात की। योगेश मेहता ने बताया कि बड़नगर उज्जैन का निवासी है।

आईडीबीआई बैंक में एजेंट है

ढोंगी बाबा ने बताया कि वह आईडीबीआई बैंक में एजेंट है। योगेश ने पूजा को म्युचुअल फंड में निवेश करने का झांसा देते हुए कहा कि लाभ कमाने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा। पूजा ने 5.50 लाख रुपये योगेश को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए, लेकिन योगेश मेहता ने म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट की न ही रसीद दी और न ही पॉलिसी दी। युवती पूजा परिहार एक साल तक म्युचुअल फंड की रसीद और पॉलिसी मांगती रही। एक साल बाद पीड़िता ने मृगवास थाने में आरोपी योगेश के खिलाफ 23 जून को एफआईआर दर्ज कराई।

पत्नी का मोबाइल नंबर भी पुलिस को मिला

एफआईआर के आधार पर पुलिस ने जब छानबीन शुरू की तो फर्जी यूट्यूब बाबा की ठगी का बड़ा खुलासा हुआ। यूट्यूब के वीडियो पर जो मोबाइल नंबर था, उसकी कॉल डिटेल्स निकलवाई गई। आरोपी की पत्नी का मोबाइल नंबर भी पुलिस को मिल गया। पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि योगेश मेहता पिछले कुछ दिनों से गायब है। इस बीच पुलिस को योगेश की पत्नी के कॉल डिटेल्स में उत्तर प्रदेश से जुड़े तीन फोन नंबर भी मिले, जिनसे आरोपी लगातार संपर्क में था। पुलिस ने छानबीन की तो पता चला कि योगेश उर्फ यूट्यूब बाबा का कनेक्शन उत्तर प्रदेश से भी है, जो सिम कार्ड योगेश चला रहा था वो किसी अंकित के नाम पर दर्ज था। तीनों मोबाइल नंबर में से एक नंबर ऐसा था, जो उत्तर प्रदेश से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल तक चालू था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments