Thursday, July 25, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशभोपाल में सबसे अलग होगी मतगणना, पहले गिने जाएंगे 10 हजार डाक...

भोपाल में सबसे अलग होगी मतगणना, पहले गिने जाएंगे 10 हजार डाक मतपत्र

MP Election Result 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना कल रविवार तीन दिसंबर को होने जा रही है। राजधानी भोपाल के अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल में बनाए गए स्ट्रांग रूम में भोपाल जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना की जाएगी। मतों की गणना सबसे अलग होगी। यहां सबसे पहले करीब दस हजार डाक मतपत्रों की गणना होगी और इसके बाद ईवीएम के मतों की गणना होगी। भोपाल स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना के दौरान अधिकारी पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखने के लिए 72 सीसीटीवी कैमरे भी लगवए हैं। संभव है कि पहले राउंड के परिणाम सुबह 9 बजे तक सामने आ जाएं। मतगणना के लिए करीब साढ़े आठ सौ कर्मचारियों को लगाया गया है।

वर्षों से यहीं कराई जा रही मतगणना

भोपाल में अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल को स्ट्रांग रूम बनाया गया है। यहां महापौर से लेकर लोकसभा, विधानसभा और पंचायत चुनाव के दौरान भी स्ट्रांग रूम बनाया जाता है। अरेरा हिल्स में स्थित पुरानी जिला जेल को वर्षों से स्ट्रांग रूम बनाया जा रहा है। भोपाल जिले की सभी 7 विधानसभा के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला सेंट्रल जेल में सुरक्षा के बीच बैठकर होगा। भोपाल में सुबह 8 बजे के बाद से पहले आधे घंटे में डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी। मतगणना में सबसे कम समय बैरसिया में लग सकता है, जबकि सबसे देर से परिणाम नरेला सीट से आने के अनुमान हैं। वहीं, दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में साढ़े 3 बजे तक डाक मतपत्रों की गिनती चलेगी।
इस बार मतगणना में कुछ बदलाव किया है। पिछले चुनावों में सभी विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगाई जाती थी। लेकिन इस बार विधानसभा में प्रत्याशियों की संख्या को ध्यान में रखकर टेबल लगाई जा रही हैं। नरेला विधानसभा के लिए 21 सबसे ज्यादा टेबल रहेंगी। हुजूर और गोविंदपुरा सीट में 20-20 सीटें लगेंगी। उत्तर और बैरसिया सीट के लिए 16-16 टेबल लगाई जाएंगी। मध्य विधानसभा सीट के लिए 14 टेबल पर काउंटिंग की जाएगी।

5 से 10 घंटे में नतीजे घोषित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपन राजन ने बताया कि 5 से 10 घंटे में नतीजे घोषित हो जाएंगे। सबसे पहले सेवढ़ा और भांडेर के नतीजे आने का अनुमान जताया है. सबसे पहले डाक मत पत्र की गिनती होगी। 8 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती होते ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। जिस जगह मतगणना होना है, वो क्षेत्र सीसीटीवी की निगरानी में होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments