Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशKrishak Byaj Mafi Yojana: MP किसानों के लिए राहत भरी खबर, ब्याज...

Krishak Byaj Mafi Yojana: MP किसानों के लिए राहत भरी खबर, ब्याज माफी योजना का शुभारंभ, आज से ही भरे जाएंगे आवेदन

Krishak Byaj Mafi Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर किसान कल्याण के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. सीएम शिवराज आज कृषकों के लिए कृषक ब्याज माफी योजना के रूप में सबसे बड़ी योजना लांच करने जा रहे है, जिससे राज्य के लोखों लोगों का फायदा होगा. इसके आवेदन भी आज से ही भरे जाएंगे.

सागर से होगी इस योजना की शुरुआत

योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने सागर दौरे में करेंगे. इसके जरिए सरकार प्रदेश के 11 लाख 19 हजार किसानों के कर्ज का ब्याज माफ करेगी. कुल मिलाकर इसके बजट की बात करें तो योजना में डिफाल्टर किसानों का 2200 करोड़ से अधिक का ब्याज माफ किया जाएगा. चुनावी साल में किसानों के लिए लाई गई ये स्कीम भाजपा के लिए फायदेमंद हो सकती है. इससे पहले सरकार ने महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना लाकर महिलाओं को अपनी ओर कर लिया है.

ये होंगे ब्याज माफी के लिए पात्र

मूलधन और ब्याज को मिलाकर जिन किसानों की राशि दो लाख रुपए तक है, ऐसे किसानों का ब्याज माफ किया जाएगा। अल्पावधि फसल ऋण जो की 12 महीने में कर्ज लौटने वाले होंगे। दूसरा फसल खराब होने पर मध्यावधि ऋण में परिवर्तित कर दिया जाता है। इस प्रकार अल्पावधि और मध्यावधि ऋण माफ किए जाएंगे।

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

विधायक, सांसद, चुने हुए जनप्रतिनिधि, निगम, मंड़ल, बोर्ड के पदाधिकारी, सरकारी कर्मचारी, इनकम टैक्स अदा करने वाले किसानों को ब्याज माफी योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

कैसे मिलेगा लाभ

आज से किसानों से योजना के आवेदन भरवाए जाएंगे. किसानों को सहकारी समिति से बकाया मुक्त (डिफाल्ट मुक्त) होने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके बाद किसान फिर से शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर योजना के लिए पात्र हो जाएंगे. जिन किसानों को समिति से खाद और बीज नहीं मिल रहा था. उनको अब विशेष सुविधा के तहत समिति से खाद एवं बीज मिलने लगेगा

आवादेन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी. इसके लिए संभावना है कि प्रशासन शिविर भी लगाए. इसके लिए सहकारी समितियों के सूचना पटल पर पात्र सूची का प्रकाशन किया जा रहा है. आने वालें आवेदनों को परीक्षण कर पोर्टल पर 18 मई को चढ़ाया जाएगा

बता दें कि मंगलवार 9 मई को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में डिफॉल्टर किसानों के कर्ज माफी का निर्णय लिया गया था। एमपी सरकार किसानों के 2 लाख तक के कर्ज का ब्याज भरेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments