Thursday, February 29, 2024
Homeट्रेंडिंगAustralia में मिली दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी, काट ले तो 15...

Australia में मिली दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी, काट ले तो 15 मिनट में मर सकता है इंसान

Australia: ऑस्ट्रेलिया में वन्यजीव विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें हाल ही में दुनिया की सबसे जहरीली मकड़ी के सबसे बड़े नर नमूने के बारे में पता चला। ऑस्ट्रेलिया में एक बयान में कहा कि घातक सिडनी फनल-वेब मकड़ी जिसे हरक्यूलिस कहा जाता है। ये इतनी बड़ी है कि अगर सामने आ जाए, तो इंसान डर से थर-थर कांपने लगेगा। यह नर मकड़ी सिडनी से लगभग 50 मील उत्तर में सेंट्रल कोस्ट पर पाई गई। सिडनी फनल-वेब मकड़ियों की लंबाई आमतौर पर एक से पांच सेंटीमीटर तक होती है, मादाएं आम तौर पर अपने नर समकक्षों से बड़ी होती हैं लेकिन उतनी घातक नहीं होती हैं।

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सिडनी के पास ऑस्ट्रेलियन (Sydney, Australia) सेंट्रल कोस्ट में एक खतरनाक फनल वेब स्पाइडर (Funnel Web Spider) हाल ही में मिली है जिसने सभी को चौंका दिया है। चौंकाने की बात ये है कि इस प्रजाति में ये अब तक की सबसे बड़ी मकड़ी है। इसका नाम हरक्युलीज़ (Hercules spider Australia) रखा गया है। मकड़ी को सबसे पहले एक लोकल स्पाइडर को सौंपा गया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क के लोग आए और उस मकड़ी को अपने साथ लेते गए।

ये मकड़ी 7.9 सेंटीमीटर बड़ी निकली

जब मकड़ी को पार्क ले आया गया, तब पता चला कि वो उस प्रजाति का अब तक का सबसे बड़ा नर वो मकड़ी है। ये मकड़ी 7.9 सेंटीमीटर बड़ी निकली है। ये आमतौर पर सिंडनी में जंगल के इलाकों में पाई जाती हैं।

जहरीली होती है ये मकड़ी

रिपोर्ट के अनुसार इस मकड़ी को Atrax robustus भी कहते हैं और ये ऑस्ट्रेलिया में इंसानों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक मानी जाती है। अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन वेबसाइट के अनुसार इस मकड़ी के काटने से इंसान या तो बुरी तरह बीमार पड़ सकता है, या फिर उसकी मौत भी हो सकती है। बच्चों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है और उनकी मौत तो 15 मिनट में भी हो सकती है। इनमें जो नर मकड़ी होती है, वो मादा से 6 गुना ज्यादा जहरीली होती है। चूहों और उसके जैसे अन्य छोटे जीवों पर इसके जहर का बहुत बुरा असर पड़ता है। ये मकड़ियां पानी के नीचे 24 घंटे तक रह सकती हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments