Saturday, December 2, 2023
Homeवायरल विडियोसीधी चढ़ाई वाले ब्रिज को देखकर दंग रह जाएंगे आप, देखें चौंकाने...

सीधी चढ़ाई वाले ब्रिज को देखकर दंग रह जाएंगे आप, देखें चौंकाने वाला वीडियो

Viral Video: भारत के अलग-अलग शहरों में गए होंगे तो वहां ब्रिज तो जरूर देखा होगा। हमेशा पुलों को इस तरह बनाया जाता है कि चढ़ाई ज्यादा खड़ी हुई न मेहसूस हो और गाड़ियां भी उसपर आसानी से चढ़ सकें। सीधी चढ़ाई के तो पहाड़ी रास्ते होते हैं। नेपाल या अन्य उत्तराखंड के पहाड़ी रास्ते इसी प्रकार हैं, जहां पर चढ़ना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। पर क्या आपने कभी किसी पुल को पहाड़ जैसी सीधी चढ़ाई वाला देखा है? आज हम आपको एक ऐसे ही पुल के बारे में बताने जा रहे हैं जो जापान में है।

अम्यूजिंग प्लैनेट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार जापान में एक पुल है, जिसका नाम है एशिमा ओहाशी ब्रिज (Eshima Ohashi Bridge)। ये दो लेन का कंक्रीट रोड ब्रिज है जो शिमाने पर्फेक्चर के मात्सू शहर को और टोटोरी पर्फेक्चर के सकाईमिनाटो शहर को जोड़ता है। ये 1.7 किलोमीटर का है जिसमें से ब्रिज की लंबाई 1.44 किलोमीर है और चौड़ाई 11.3 मीटर है। ये जापान में सबसे बड़ा रिज फ्रेम ब्रिज है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रिज फ्रेम ब्रिज ।

एशिमा ओहाशी ब्रिजजापान में एक कठोर फ्रेम वाला पुल है जो नाकाउमी झील के ऊपर मात्सुए, शिमाने प्रीफेक्चर और सकामिनातो , टोटोरी प्रीफेक्चर को जोड़ता है। इसे 1997 से 2004 तक बनाया गया था, और यह जापान का सबसे बड़ा कठोर फ्रेम वाला पुल और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पुल है। पुल की तस्वीरें इंटरनेट पर व्यापक रूप से प्रसारित की गई हैं। एशिमा ओहाशी ब्रिज ने पिछले ड्रॉब्रिज की जगह ले ली, क्योंकि जहाजों द्वारा यातायात अक्सर लगभग 7 से 8 मिनट के लिए बाधित किया जाता था, केवल 14 टन से कम वजन वाले वाहनों को अनुमति थी और प्रति दिन केवल 4000 वाहन ही इसे पार कर सकते थे।

साल 2015 से ये पुल चर्चा में

साल 2015 के वक्त से ही ये पुल चर्चा में है। कारण है इस पुल की बनावट। उस दौरान डायहट्सू मोटर कंपनी ने टैंटो मिनीवैन गाड़ी के विज्ञापन में इस पुल को दिखाया था। उन्हें ये दिखाना था कि गाड़ी इतनी शक्तिशाली है कि खड़ी चढ़ाई पर भी आसानी से चढ़ जाती है। इस वजह से विज्ञापन में पुल का ऐसा शॉट लिया गया कि पुल ज्यादा ही ऊंचा नजर आने लगा।तब से पुल से जुड़ी तस्वीरें वायरल होने लगीं। लोगों को लगा कि पुल अपने में ही अजीबोगरीब है क्योंकि इसके जैसा खड़ा पुल किसी ने आजतक नहीं देखा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments