Thursday, July 25, 2024
Homeनारी विशेषBeauty Tips: हाइड्रा फेशियल कराने से पहले जरूर जानें ये बातें

Beauty Tips: हाइड्रा फेशियल कराने से पहले जरूर जानें ये बातें

Beauty Tips: महिलाएं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए तमाम तरीके के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। ये नुस्खे उन्हें काफी फायदा पहुंचाते हैं। समय बदलने के साथ-साथ त्वचा का ध्यान रखने का तरीका भी बदल गया है। अब लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि 40 की उम्र पार वाली अभिनेत्रियां भी काफी जवान और ग्लोइंग नजर आती हैं. जिन्हें देखकर अक्सर मन में सवाल उठता है कि आखिर इतनी उम्र में भी एक्ट्रेसेस इतनी ग्लोइंग और यंग कैसे दिखती हैं. आज हम आपको इनका ब्यूटी सीक्रेट बता रहे हैं. दरअसल खूबसूरत दिखने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्रियां एक खास तरह के फेशियल का सहारा लेती हैं. इसका नाम है हाइड्रा फेशियल. आज-कल हाइड्रा फेशियल काफी ज्यादा ट्रेंड में है।

इसमें कई स्टेप्स ऐसे होते हैं जो डेड स्किन को दोबारा से चमकदार बनाते हैं पर, क्या आप जानते हैं कि कई बार इस तरह का फेशियल लोगों के लिए हानिकारक साबित होता है। दरअसल, बहुत से लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है, जिस वजह से उन्हें हाइड्रा फेशियल सूट नहीं करता। अगर आप इसे कराने का सोच रही हैं तो आपके लिए इसके बारे में हर एक चीज जानना बेहद जरूरी है।

क्या होता है हाइड्रा फेशियल?

अगर आप हाइड्रा फेशियल कराने का सोच रही हैं तो सबसे पहले इसके बारे में जान लें। हाइड्रा फेशियल मूल रूप से स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है। इस फेशियल में एक ब्यूटी डिवाइस की मदद से चेहरे के डेड सेल्स निकाले जाते हैं। ये फेशियल ड्राई स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कितना जरूरी है हाइड्रा फेशियल

हर किसी का स्किन टाइप अलग होता है। ऐसे में अगर आप हाइड्रा फेशियल कराने का सोच रही हैं तो इस फेशियल को कराने से पहले स्किन के डॉक्टर या अच्छी ब्यूटीशियन से सलाह जरूर लें। ताकि आपको आपकी त्वचा के बारे में पहले से अच्छे से पता हो। अपनी त्वचा के हिसाब से इसे चुनें।

किस तरह से किया जाता है फेशियल

इस फेशियल का पहला स्टेप है चेहरे की सफाई करना. चेहरे को साफ करके धूल, प्रदूषण, क्रीम पाउडर को आसानी से हटाया जाता है. चेहरे को साफ करने के बाद इस पर पील लगाया जाता है. जिससे चेहरा डीप क्लीन होता है. बता दें कि ग्लाइकोलिक और सैलिसिलिक एसिड पील को फेस पर लगाया जाता है, जिससे मुंहासे और निशान चले जाते हैं. तीसरे स्टेप में मशीन की मदद से वेक्यूम एक्सट्रैक्शन के जरिए चेहरे को साफ करके फेशियल किया जाता है. आखरी स्टेप में सिरम के रूप में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य एसिड्स को त्वचा के अंदर पहुंचाया जाता है ताकि इससे त्वचा मॉइश्चराइज हो जाए. इससे स्किन में लचीलापन और नमी आ जाती है.

रखना होगा इन बातों का ध्यान

अगर आप हाइड्रा फेशियल कराने का सोच रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना होगा। जैसे कि सीधे सूर्य के संपर्क में आने, कठोर एक्सफोलिएंट्स या रेटिनॉल बेस्ड प्रोडक्ट्स के तुरंत बाद हाइड्रा फेशियल ना कराएं।

स्किन केयर का रखें ध्यान

हाइड्रा फेशियल कराने के बाद उन सभी बातों को खास तौर पर ध्यान में रखें, जिनके बारे मे आपको आपकी ब्यूटीशियन ने बताया हो। जेंटल क्लींजर, मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

धूप से रहें दूर

हाइड्रा फेशियल कराने के बाद कोशिश करें कि धूप में ना जाएं। धूप की तेज किरणों का प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है।

हैवी मेकअप से रहें दूर

अगर आपने हाइड्रा फेशियल कराया है तो उसके तुरंत बाद हैवी मेकअप ना करें। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

हाइड्रा फेशियल के फायदे

  • हाइड्रा फेशियल से आपको इंस्टेंट ग्लो मिल सकता है. आप ट्रीटमेंट के बाद कॉस्मेटिक भी अप्लाई कर सकते हैं.
  • हाइड्रा फेशियल से त्वचा को अंदर तक नमी पहुंचती है और स्किन पर चमक नजर आती है.
  • त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाती हैं और एक्ने की समस्या भी नहीं होती
  • इससे एजिंग के साइंस को भी कम करने में मदद मिलती है
  • इसे कराने से स्किन का कॉलेज इन प्रोडक्शन बढ़ता है.
  • नए स्किन सेल्स का उत्पादन होता है.
  • यह फेशियल आपकी स्किन टेक्सचर में सुधार करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments