Wednesday, February 21, 2024
Homeनारी विशेषBeauty Tips: सर्दियों में छिन जाती है त्वचा की नमी, छुटकारा पाने...

Beauty Tips: सर्दियों में छिन जाती है त्वचा की नमी, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Beauty Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में त्वचा से नमी गायब हो जाती है। सर्दियों के मौसम में त्वचा फटने की समस्या काफी आम होती है। हवा में मौजूद रूखापन त्वचा से नमी छिन लेता है जो कि त्वचा के फटने का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा पोल्यूशन, केमिकल, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तनाव, स्मोकिंग आदि भी त्वचा के फटने के अन्य कारण होते हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप फटी हुई त्वचा को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं फटी त्वचा को ठीक करने के लिए जरुरी घरेलू उपाय।

सर्दियों में स्किन की नमी गायब हो जाती है। इस कारण स्किन में रूखापन आ जाता है। इस रूखापन के चलते स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

स्किन की ड्राईनेस से ऐसे पाएं छुटकारा

एलोवेरा- एलोवेरा में सूदिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा की जलन को कम करता है। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइश्चर देता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और फटती नहीं हैं। त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से फटी त्वचा ठीक होती है और त्वचा की जलन भी शांत होती है।

तेल की करें मालिश- आप सर्दियों में अपनी स्किन की नारियल, सरसों और बादाम के तेल से मालिश कर सकते हैं. यह हमारी स्किन में जल्दी अवशोषित हो जाते हैं। इसके लिए आप सोने से पहले अपनी स्किन की तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन का रूखापन समाप्त हो जाएगा।

स्किन को करें मॉइश्चराइज- अगर आप स्किन के रूखेपन से परेशान हैं तो नहाते सम य साबुन या फेश वॉश का प्रयोग कम करें. नहाने के बाद आपको नेचुरल मॉइश्चराइजर से अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करनी चाहिए।

जरूर लगाएं सनस्क्रीन– कई लोगों में यह गलतफहमी होती है कि सनस्क्रीन को सिर्फ धूप से होने वाले नुकसान के लिए ही लगाना चाहिए।सनस्क्रीन आपकी स्किन को कई प्रकार के नुकसान से बचाती है।यह आपकी सर्द हवाओं से होने वाले नुकसान से भी सुरक्षित रखती है।

स्किन पर लगाएं मलाई- मलाई को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर माना जाता है। आप अगर मलाई को अपनी स्किन पर लगाएंगे तो इससे आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज कर पाएंगे।

स्किन पर लगाएं घी- सर्दियों में स्किन को फटने से बचाने और सॉफ्ट बनाने के लिए आप देशी घी को भी अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। देशी घी को स्किन पर लगाने से स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments