Tuesday, December 6, 2022
Homeनारी विशेषHair Care: दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा

Hair Care: दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा

खूबसूरत बालों के लिए लड़कियां कुछ भी करती हैं लेकिन बाल कभी ना कभी टूटने-झड़ने और कमजोर होने से खराब हो ही जाते हैं। कई बार बालों का दोमुंहापन परेशान कर देता है। इससे बाल बिल्कुल बेजान हो जाते हैं और उनमे चमक भी खत्म हो जाती है। दोमुंहे बालों की वजह से बालों का बढ़ना भी बंद हो जाता है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट पर पैसा बर्बाद कर चुके हैं। लेकिन इनसे छुटकारा नहीं मिल रहा है। तो अब घरेलू नुस्खे को आजमाकर देखें।

दोमुंहे बालों के कारण

बालों के दोमुंहे का कारण बार-बार बाल धोना भी होता है। इसलिए सप्ताह में कोवल दो बार भी बाल धोना चाहिए। बालों को बार-बार धोने से उनमें ड्राईनेस आ जाती है। हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं। क्योंकि ज्यादा हीट लगने से बालों का मॉइश्चर खत्म हो जाता है और वो बेजाना होने लगते हैं। लगातार लंबे वक्त तक बालों को ट्रिम ना करवाने से भी बाल दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए समय-समय पर ट्रिम करवाते रहना चाहिए।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को बालों में लगाने से केवल दो मुंहे बालों से ही नहीं बल्कि और भी बालों की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। एलोवेरा जेल अगर आप फ्रेश लेकर लगाएंगी तो ये ज्यादा तेजी से असर दिखाएगा। बस एलोवेरा जेल को लगाने के लिए पत्तियों को तोड़कर जेल को किसी डिब्बे में निकालकर रख लें। फिर इसे पूरे बालों में जड़ से लेकर निचले सिरे तक लगा लें। करीब आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। जिससे कि एलोवेरा जेल बालों और जड़ों में सोख लें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। लगातार एलोवेरा जेल को लगाने से बालों में फर्क दिखने लगेगा।

शहद लगाएं

त्वचा के लिए तो शहद बेहद फायदेमंद है। साथ ही शहद बालों को भी फायदा पहुंचाता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं और शाइनी भी। साथ ही रूखेपन से होने वाली दोमुंहे बालों की समस्या से निजात मिल जाती है। शहद को बाल में लगाने के लिए इन चीजों के साथ मिलाकर लगाएं।

शहद को एक चम्मच दही और आधा चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बालों से लेकर जड़ों तक में लगाएं। आधे से एक घंटे बाद बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पेस्ट को लगाने से असर दिखता है।

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि कुछ हेयर केयर टिप्स को हमेशा फॉलो करें। शैंपू के पहले बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे बाल रूखे कम होंगे और टूटेंगे कम।साथ ही बालों के लिए ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीजों से बने प्रोडक्ट को इस्तेमाल में लाएं। इससे बालों का दोमुंहा होना कम हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group