Saturday, May 18, 2024
Homeनारी विशेषऐसे बनाएं आलू के पापड़, साल भर तक नहीं होंगे खराब...

ऐसे बनाएं आलू के पापड़, साल भर तक नहीं होंगे खराब…

आलू के पापड़ एक ऐसा पापड़ है जिसे सबसे ज्यादा लोग खाना पसंद करते हैं लगभग काफी घरों में महिलाएं यह पापड़ बनाना पसंद करती हैं। क्योंकि आलू के पापड़ को बनाने में कोई दिक्कत नहीं होता है। बहुत सारे ऐसे पापड़ होते हैं जिसको बनाने के बाद जब हम उसे धूप में सुखाते हैं तो सूखने के बाद पापड़ टूटने लगते हैं। लेकिन आलू के पापड़ में ऐसा बिल्कुल नहीं है, इसे बिना झंझट के हर कोई बहुत ही आसानी से बना सकता है। अगर पापड़ बनाने के लिए आपके घर में मशीन नहीं है तो आज हम आलू के पापड़ बनाने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसे आप पापड़ को बिना मशीन के बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं। इस पापड़ को आप एक बार बनाने के बाद साल भर तक आराम से स्टोर करके खा सकते हैं।कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके द्वारा बनाए गए आलू के पापड़ साल भर से पहले ही खराब हो जाते हैं।

ऐसे में इन्हें स्टोर करके रखना बेहद मुश्किल होता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको आलू के पापड़ बनाने की ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर आप ऐसे पापड़ बना सकती हैं जो कि साल भर तक खराब नहीं होंगे। इन पापड़ों को बनाना भी बेहद ही आसान है। तो आइए देर ना करते हुए आपको आसान तरीके से आलू के पापड़ बनाना सिखाते हैं। 

आलू के पापड़ बनाने के लिए जरूरी सामान

आधा किलो आलू
3 बड़े चम्मच कुटी लाल मिर्च
नमक स्वादानुसार
जरूरत के हिसाब से तेल

आलू के पापड़ बनाने की विधि

आलू के पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को धोकर अच्छे से साफ कर लें। अब इन्हें कुकर में डालकर दो सीटी लगाएं। जब कुकर की सीटी निकल जाए तो आलुओं को पानी से निकाल इसे ठंडे कर लें। आलू ठंडे करने के बाद इन्हें कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद एक बार चमचे की मदद से आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। 

अब इसमें मिर्च, नमक डाले और एक बार फिर से अच्छे से मिला लें। इसके बाद पापड़ बेलने के लिए दो छोटी पॉलीथीन ले लिजिए। पॉलीथीन मे अंदर की तरफ तेल लगाएं और तेल लगी हुई आलु की लोई को पापड़ वाली मशीन के बीच में रखी पॉलीथीन पर रख दें। अब इसे अच्छे से दबाएं। अगर आपके पास मशीन नहीं है तो चकले की मदद से ऐसा करें।

पापड़ सुखाने के लिए एक बड़ी पारदर्शी पॉलीथीन लें और पापड़ बना-बना कर इस पर डालें। पापड़ बेलते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि लोई पर तेल लगा हो और पॉलीथीन में सूखी ना हो। इस पर भी तेल लगा हो। पापड़ बनाने के बाद इसे तीन से चार घंटे तक सूखने दें। इसके बाद अब एक साइड से पापड़ सूखने के बाद उसे पलट दें और फिर दूसरी तरफ से सूखने दें। 

अच्छे से सूखने के बाद यह पापड़ साल भर तक खराब नहीं होते हैं। अब आप इन पापड़ो को आराम से साल भर के लिए स्टोर कर सकती हैं। इन्हें आप कभी भी रोस्ट या फ्राई करके खा सकती हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments