Saturday, November 26, 2022
Homeनारी विशेषचाय के साथ खाने के लिए बनाएं चटपटी मेथी पापड़ी

चाय के साथ खाने के लिए बनाएं चटपटी मेथी पापड़ी

ब्रेकफास्ट में कभी-कभी चटपटा खाने का मन करने लगता है। ऐसे में आप चटपटी मेथी पापड़ी बना सकते हैं। यह रेसिपी चाइनीज स्नैक्स से बैटर है। आप बच्चों को भी मार्केट की नमकीन खिलाने की बजाय यह देसी रेसिपी खिला सकते हैं। यह रेसिपी जल्दी बनकर तैयार हो जाती है। आप इसे बनाकर 15-20 दिनों के लिए एयरटाइट कंटेनर में भी रख सकते हैं। चाय के साथ इसका स्वाद बढ़ जाता है।

सामग्री – कसूरी मैथी 1 बड़ा चम्मच,मैदा 150 ग्राम,अदरक,हरी मिर्च 5-6,अजवायन 1 छोटा चम्मच,मीठा सोडा 1/4 चम्मच,बेसन 200 ग्राम,नमक स्वादानुसार

विधि – एक बाउल में बेसन और मैदा लेकर इसे मिला लें। अब इसमें कसूरी मेथी, नमक, अजवायन और मोयन के लिए एक बड़ा चम्मच तेल निकाल लें।अब इसमें सोडा डालकर इन सब चीजों को मिलाकर आटा गूंद लें।आप अदरक, हरा धनिया और हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर भी इसमें डाल सकते हैं। यह पूरी तरह ऑप्शनल है।अब लोई लेकर पूड़ी बेल लें।हथेलियों पर लेकर चपटा कर लें। कड़ाही में तेल डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। आपकी चटपटी मेथी पापड़ी तैयार है।आप इसे चाय कॉफी और कैचअप में डिप करके भी खा सकते हैं।आप चाहें, तो इसमें काली मिर्च को दरदरा पीसकर भी डाल सकते हैं।आप अगर वेट लॉस फ्रेंडली डाइट पर हैं, तो इसे तलने के लिए सरसों के तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group