Saturday, May 18, 2024
Homeनारी विशेषSkin Care Tips: बारिश में होने वाली खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे...

Skin Care Tips: बारिश में होने वाली खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: बारिश का मौसम शुरू हो गया है। कई लोगों को बारिश में भीगना बेहद पसंद होता है। पर, बारिश के पानी में भीगने के बाद त्वचा पर कई तरह की परेशानियां भी सामने आने लगती हैं। बारिश के पानी में भीगने की वजह से स्किन पर रैशेज और खुजली की समस्या बेहद आम है। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

इसी के चलते आज हम इस परेशानी को दूर भगाने का तरीका बताने जा रहे हैं। बारिश में भीगने की वजह से अगर आपकी त्वचा में भी खुजली हो रही है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इन नुस्खों को अपनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ना ही आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी।

नींबू और बेकिंग सोडा

बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए आपको नहाते वक्त एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू पानी डालकर उसका पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को स्किन पर आठ से दस मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। दिन में एक बार ऐसा जरूर करें।

चंदन का लेप

स्किन पर चंदन का लेप लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसको लगाने के लिए आपको बस नहाने से पहले बस चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर स्किन पर लगाना है। इस लेप को आप उस जगह लगाएं, जहां खुजली हो रही है।

नीम

स्किन के जुड़ी हर परेशानी को दूर करने के लिए नीम काफी लाभदायक है। इसमें पाए जाने वाले तत्व खुजली की समस्या को खत्म करते हैं। इसको लगाने के लिए आपको बस नीम के पत्तों को पीस लेना है। ये स्किन पर लगाकर आपकी खुजली की समस्या दूर हो सकती है।

नारियल तेल

नारियल के तेल में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाली खुजली को दूर करने में सहायक हैं। अगर आपको बारिश के पानी से खुजली हो रही है तो स्किन पर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments