Thursday, July 25, 2024
Homeदेशपीएम मोदी ने विश्वस्तरीय सुविधायुक्त अमृत भारत ट्रेनों का किया शुभारंभ 

पीएम मोदी ने विश्वस्तरीय सुविधायुक्त अमृत भारत ट्रेनों का किया शुभारंभ 

समस्तीपुर। रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय सुविधायुक्त 02 अमृत भारत ट्रेनों के परिचालन का शुभारंभ किया। इन ट्रेनों में दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल तथा मालदा टाउन-सर एम.विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) एक्सप्रेस शामिल है।
अमृत भारत ट्रेन के साथ ही प्रधानमंत्री छः नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखायेंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस,अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस,कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस,मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस,जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।
अमृत भारत ट्रेन के परिचालन के संदर्भ में पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया‘ और ‘आत्मनिर्भर भारत‘ संकल्पना को साकार करते हुए भारतीय रेलवे ने वंदे भारत की तर्ज पर आम लोगों के लिए शयनयान श्रेणी एवं सामान्य श्रेणी युक्त आकर्षक एरोडाइनमिक डिजाइन,  आंतरिक साज-सज्जा, आरामदायक यात्रा, सुरक्षित सफर के मापदण्डों के साथ एलएचबी कोचयुक्त पुश पुल रेक के साथ अमृत भारत ट्रेन का निर्माण किया है।
अमृत भारत ट्रेन एरोडाइनमिक डिजाइन के साथ डब्लूएपी5 लोकोमोटिव से युक्त पुश-पुल ऑपरेशन के लिए अंत की दीवारों पर एमयू नियंत्रण युग्मक की विशेषताओं के साथ 130 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड से परिचालित की जा सकती है.अमृत भारत ट्रेन में झटके से बचाव हेतु कंपन विरोधी उपायों, अर्ध स्थायी युग्मक, सील किए गए वेस्टिव्यूल गैंगवे, बहिर्वेधी के साथ एसीपी पैनलिंग की व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही यह ट्रेन गार्ड रूम में मॉनिटर के साथ लगेज रूम में सीसीटीवी, दिव्यांग व्यक्ति के लिए रैंप, अभिनव बाहरी रंग योजना, बेहतर और सौंदर्यपूर्ण मनभावन प्रकाश व्यवस्था आदि विशेषताओं से युक्त है. 
अमृत भारत ट्रेन के अंदरूनी हिस्से को भी विशेष रूप से तैयार किया गया है. जिनमें फोल्डेबल स्नैक टेबल, उपयुक्त धारक के साथ मोबाइल चार्जर, फोल्डेबल बोतल धारक, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और सुविधापूर्ण रूप से डिजाइन किया गया सीट और बर्थ, बेहतर सामान रैक, एरोसोल आधारित अग्निश्मन प्रणाली, रेडियम रोशनी फर्श पट्टी, एफडीबी एक तरफ स्थानंतरित किया गया और खुलने योग्य दर्पण फ्रेम के पीछे रखा गया, सुरक्षित यात्रा के लिए सीसीटीवी निगरानी, स्टैंडअलोन यात्री घोषणा और सार्वजनिक सूचना प्रणाली, गार्ड द्वारा संचालित पीए सिस्टम, बेहतर और सौंदर्यपूर्ण मनभावन प्रकाश व्यवस्था आदि सुविधाएं प्रदान की गई हैं।
अमृत भारत ट्रेन इलेक्ट्रो वायवीय दबाव युक्त फ्लशिंग सिस्टम के साथ तीन भारतीय एवं एक पश्चिमी शैली के शौचालय,एससीएन में एक दिव्यांग शौचालय, स्वचालित स्वच्छता गंध नियंत्रण प्रणाली, स्वचालित साबुन डिस्पेंसर, बेहतर एलईडी लाइट फिटिंग जैसी विशेषताओं से युक्त है.
शनिवार को अयोध्या धाम जंक्शन से दरभंगा के लिए अमृत भारत ट्रेन का परिचालन उद्घाटन स्पेशल ट्रेन के रूप में किया गया इसके बाद दिनांक 01 जनवरी 2024 से गाड़ी संख्या 15557/15558 दरभंगा-आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन का परिचालन नियमित रूप से किया जायेगा। यह ट्रेन दरभंगा और आनंद विहार के बीच सप्ताह में दो दिन चलेगी। दरभंगा से यह सोमवार और गुरुवार को तो आनंद विहार से मंगलवार एवं शुक्रवार को चलेगी.
जीएम खंडेलवाल ने बताया कि दिनांक 01 जनवरी 2024 से गाड़ी संख्या 15557 दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से 15.00 बजे खुलकर अगले दिन 02.30 बजे अयोध्या धाम रुकते हुए 12.35 बजे आनंद विहार पहुंचेगी. वापसी में, गाड़ी संख्या 15558 आनंद विहार-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन आनंद विहार से 15.10 बजे खुलकर अगले दिन 01.10 बजे अयोध्या धाम रुकते हुए 11.50 बजे दरभंगा पहुंचेगी।
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में शयनयान श्रेणी के 11, साधारण श्रेणी के 09 कोच एवं एसएलआरडी के 02 कोच सहित कुल 24 कोच होंगे.अप तथा डाउन दिशा में यह दरभंगा और आनंद विहार के मध्य कमतौल, जनकपुर रोड़, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या धाम, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टुंडला एवं अलीगढ़ स्टेशनों पर रुकेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments