Friday, June 21, 2024
Homeनारी विशेषBeauty tips: 10 मिनट में घर पर बनाएं मेकअप रिमूवर

Beauty tips: 10 मिनट में घर पर बनाएं मेकअप रिमूवर

Beauty tips: सर्दियों में स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। मेकअप का इस्तेमाल तो हर व्यक्ति करता है लेकिन रात में सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना ना भूले। वैसे मेकअप रिमूव करने के लिए मार्केट में बहुत सारे रिमूवर मिलते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। आज हम आपको घर में ही मेकअप रिमूव करने का तरीका बताएंगे।

सुंदर और बेदाग चेहरा पाने की खातिर महिलाएं क्या-क्या नहीं करती हैं, अनहेल्दी खान-पान और पॉल्युशन से चेहरे की रंगत उड़ जाती है। पिंपल्स, डार्क सर्कल्स चेहरे पर होने लगते हैं। इनसे बचने के लिए कुछ महिलाएं केमिकल वाले प्रोडक्ट्स यूज करती हैं, जो नुकसान पहुंचाता है। लेकिन इन मेकअप को रिमूव भी जरूरी होता है जिससे से अपकी स्किन सुंदर बनी रहें । मेकअप रिमूव करने के लिए जोजोबा ऑयल को एक कॉटन बॉल में तीन से चार बूंद जोजोबा ऑयल डालें और फिर मेकअप को पोंछने के लिए इस कॉटन बॉल का उपयोग करें। आप आई शैडो, फाउंडेशन, ब्लश और कंसीलर को हटाने के लिए हल्का दबाव डालें। जोजोबा ऑयल ना केवल आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है, बल्कि एक बेहतर मेकअप रिमूवर की तरह भी काम करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता हैं कि आप जोजोबा ऑयल को बतौर मेकअप रिमूवर किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं-

ऐसे बनाएं मेकअप रिमूवर-

जोजोबा ऑयल के साथ: यह जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल का एक सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल में तीन से चार बूंद जोजोबा ऑयल डालें और फिर मेकअप को पोंछने के लिए इस कॉटन बॉल का उपयोग करें। आप आई शैडो, फाउंडेशन, ब्लश और कंसीलर को हटाने के लिए हल्का दबाव डालें। वहीं होठों के दाग, लिपस्टिक, काजल, या आईलाइनर को हटाने के लिए आपको थोड़ा अतिरिक्त जोर लगाना पड़ सकता है। तेल आपकी स्किन में गहराई से समाकर उसे मॉइश्चराइज भी करेगा।

नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी-

सूरजमुखी, कुसुम, एवोकैडो, और नारियल तेल से आप घर में ही नेचुरल मेकअप रिमूवर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक चुटकी मुल्तानी मिट्टी में नारियल तेल मिलाना है। फिर इस घोल को पतला करके किसी डिब्बे में रख लें। इस तरह आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर पाएंगी।

गुलाब जल के साथ-

जोजोबा ऑयल को गुलाब जल में मिक्स करके भी एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक छोटा खाली कंटेनर लें और ऑर्गेनिक जोजोबा ऑयल व गुलाब जल को बराबर मात्रा में उसमें डालें। अब इस पर लिड लगाकर उसे अच्छी तरह मिक्स करें। आप एक कॉटन बॉल को तैयार मिश्रण से गीला करें और इसे अपनी आंखों से शुरू करते हुए पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर तब तक लगाना जारी रखें जब तक कि पूरा मेकअप साफ न हो जाए।

बादाम तेल के साथ-

जोजोबा ऑयल आपकी स्किन की सुंदरता और चमक बनाए रखता है। यह इतना कमाल का मेकअप रिमूवर है कि शिमरी मेकअप भी आसानी से उतर जाता है। इसके लिए आप एक छोटा कांच का कंटेनर लें। उसमें आर्गेनिक जोजोबा ऑयल, बादाम का तेल व विटामिन ई ऑयल डालकर मिक्स करें। सभी सामग्रियों को मिलाने के लिए कंटेनर को हिलाएं। इस मिश्रण को हल्के हाथों से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। आप अंत में कॉटन बॉल की मदद से मेकअप हटाने के लिए अपने चेहरे को पोंछ लें।

अगर आपको इस खबर से संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments