Friday, June 14, 2024
Homeनारी विशेषNails care: घर पर ही नाखूनों को सुंदर और शाइनी बनाने का...

Nails care: घर पर ही नाखूनों को सुंदर और शाइनी बनाने का तरीका, खूबसूरती रहेगी बरकरार

Nails care: हमारे हाथों की सुंदरता बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका हमारे नाखून की होती है। कई बार पीले नाखून आपके लुक को भी खराब कर सकते हैं। अगर आपके नाखून पीले, पतले और कमजोर हैं, तो ये शारीरिक अस्वस्थता का भी संकेत सकता है। मगर जरूरी नहीं कि ये किसी बड़ी बीमारी का ही कारण साबित हो। दरअसल, कई बार नाखूनों की अनदेखी भी उनके पीलेपन का कारण साबित हो सकती है। पीले नाखूनों को आप रसोई में मौजूद कुछ इंग्रीडिएंटस की मदद से बहुत ही आसानी से चमकदार बना सकती हैं। अगर आप भी पीले नाखून की समस्या से जूझ रहीं हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आपके नाखून सुंदर और मजबूत हो जाएंगे।

घर पर नाखूनों को साफ करने के उपाय-

बेकिंग सोडा: नाखूनों को सफेद बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी खास बात ये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

नींबू से साफ होते हैं नाखून: नींबू नाखूनों की गंदगी साफ करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए सिर्फ एक कटोरे पानी में एक नींबू निचोड़ दें। अब इसमें अपनी उंगलियों को भिगोएं। कुछ मिनट बाद उंगलियां बाहर निकाल लें। इससे आपके नाखूनों के दाग हट जाएगें।

विटामिन ई का करें इस्तेमाल:

अगर आप अपने नाखून मजबूत बनाना चाहती हैं तो विटामिन ई के कैप्सूल का सेवन शुरू कर दें। इसके साथ ही आप अरंडी और बादाम का तेल इस्तेमाल करके भी नाखूनों को चमकदार बना सकते हैं।

जिंक और बायोटिन को करें आहार में शामिल

अपनी मील में जिंक और बायोटिन को एड करके नाखूनों की मजबूती और चमक में इजाफा किया जा सकता है। इसके अलावा एक बाउल में नार्मल पानी लें। उसमें एक नींबू को निचोड़ लें। अब अपनी उंगलियों को उसमें भिगोएं। तीन से चार मिनट बाद उंगलियों को बाहर निकाल लें। इससे न केवन नाखून चमकदार होगें बल्कि दाग धब्बे भी आसानी से निकल जाएंगे।

नेल पेंट के कारण पीले नाखून-

कई बार नेल पेंट का अत्यधिक इस्तेमाल भी पीले नाखूनों का कारण बन सकता है। इसके लिए नेल पॉलिश के रेगुलर इस्तेमाल से बचने का प्रयास करें। पीले नाखूनों की सफाई करना बेहद आसान है और मैनीक्योर के लिए सैलून की बजाय आप घर पर इन उपायों से नाखूनों को साफ रख सकती है।

मलाई और ग्लिसरीन से करें नाखूनों की मालिश

नाखूनों पर जमे पीलेपन को दूर करने के लिए मलाई और ग्लिसरीन का मिश्रणभी कारगर उपाय है। इसे करने के लिए एक कटोरी में ग्लिसरीन और एक चम्मच मलाई डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद किसी भी एसेशियल ऑयल की कुछ बूंदे इसमें मिलाएं। इस तैयार होम मेड स्क्रब से और उनके आसपास की त्वचा की 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। अब दो से तीन मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे नाखूनों की मजबूती और ताजगी लौट आएगी।

अगर ये सब करने के बाद भी नाखूनों का रंग ज्यों का त्यों पीला ही है, तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments