Wednesday, February 21, 2024
Homeनारी विशेषGlowing Skin Diet: बढ़ती उम्र में चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों से...

Glowing Skin Diet: बढ़ती उम्र में चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजे

Skin Care Tips: खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, धूप की वजह से आपकी त्वचा जल्दी खराब होने लगती है। कई लोग बढ़ती उम्र को लेकर परेशान होते हैं। वे चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान देखते ही तनाव में आ जाते हैं। जबकि, उम्र का बढ़ना एक प्राकृतिक क्रिया है। हमारा इस पर किसी तरह का नियंत्रण नहीं होता। बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर इसके निशान दिखने लगते हैं। एक तरह से देखा जाए तो यह निशान बताते हैं कि हमें अपने शरीर पर ध्यान देना और भी ज्यादा जरूरी हो गया है।

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर नजर आता है। उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। अगर आप त्वचा की इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं यह फूड्स कौन-कौन से हैं।

विटामिन सी-

विटामिन सी हमारी त्वाचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। नींबू, आंवला, खट्टे फल, संतरा और सब्जियों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसके अलावा फाइन लाइन्स, झुर्रियां, टैनिंग और पिंपल्स आदि के निशानों को भी कम करने में सहायक होता है। इन सबके सेवन से आपकी त्वचा भी जवां दिखती है।

पनीर, टोफू और दही

हमारे बेहतर स्वास्थ्य और अच्छी स्किन के लिए आवश्यक है कि हमारी डाइट में सभी तरह के विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स शामिल होने चाहिए। हमारी त्वचा के लिए प्रोटीन काफी लाभकारी होता है। साथ ही निश्चित मात्रा में प्रोटीन के सेवन से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है। साथ ही स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर और टोफू आदि को शामिल करना चाहिए। इसके नियमित और सीमित सेवन से झुर्रियां आदि भी कम होती हैं।

हरी सब्जियां-

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां कितनी फायदेमंद होती है। हरी सब्जियों का सेवन त्वचा में नेचुरल ग्लो लाने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक होती हैं। बता दें कि हरी सब्जियों में जिंक, सेलेनियम और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में गोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकली और टमाटर आदि को जरूर शामिल करें।

हल्दी और ग्रीन टी-

हल्दी और ग्रीन टी का सेवन न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। वहीं ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है। यह चीजें हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी और ग्रीन टी स्किन में पड़े निशानों और झुर्रियों को कम करने का काम करती है। साथ ही हल्दी का उपयोग हमारी त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाने का काम करता है।

ओमेगा-3-

हमारी स्किन के लिए ओमेगा-3 जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। इसलिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एवोकाडो, मछली, अखरोट और सनफ्लॉवर सीड्स आदि का सेवन कर सकते हैं। यह हमारी त्वचा पर आने वाली सूजन को कम करने का काम करता है। साथ ही यह आपकी स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने का काम करता है। ओमेगा-3 में पाया जाने वाला प्रोटीन, जिंक और विटामिन ई आदि त्वचा को जवां और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments