Sunday, February 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलClean Silver at Home: इन ट्रिक्स से चमकाएं, बेशकीमती चांदी की ज्वेलरी,...

Clean Silver at Home: इन ट्रिक्स से चमकाएं, बेशकीमती चांदी की ज्वेलरी, मूर्ति और बर्तन

How To clean Silver: चांदी के ज्वेलरी, मूर्ति और बर्तन बहुत समय से घर में रखे-रखे धीरे-धीरे अपनी चमक खो देते हैं और काले पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि हवा में चांदी और सल्फर के बीच केमिकल का रिएक्शन से होता है। ऐसे में फिर आपको काली पड़ी चांदी को साफ कराने के लिए ज्वेलर के पास जाना पड़ता है जोकि हर वक्त के लिए संभव नहीं हो पाता है क्योंकि इसमें वक्त और पैसे दोनों की ही बर्बादी होती है। अगर आपके घर में रखी बेशकीमती चांदी की ज्वेलरी, मूर्ति और बर्तन की चमक फीकी पड़ गई है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो इसे आजमाकर मात्र 5 मिनट में काली पड़ी चांदी को साफ करके चमका सकते हैं। चलिए जानते हैं घर पर चांदी को मिनटों में कैसे चमकाएं।

घर पर चांदी साफ करने के ट्रिक्स-

डिश सोप: इसके लिए आप सबसे पहले गर्म पानी में लिक्विड डिश सोप की कुछ बूंदें डालकर मिला लें। फिर आप चांदी के सामानों को करीब 5-10 मिनट तक इस पानी में डुबो दें। इसके बाद आप इन पर जमी गंदगी को क्लीन करने के लिए सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें। इसके बाद आप इनको सूती कपड़ों से सुखाएं।

टूथपेस्ट : इसके लिए आप एक पुराने टूथब्रश को लेकर थोड़ा सा पेस्ट लगाएं। फिर आप इसको सिल्वर ज्वेलरी पर अच्छी तरह से रगड़ें। इसके बाद आप इनको गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर आप इनको बाहर निकालकर पोंछकर सुखा लें।

बेकिंग : इसके लिए दो भाग बेकिंग सोडा में एक भाग पानी डालकर मिलाएं। फिर आप तैयार पेस्ट को गहनों पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़ें। इसके बाद आप इस पेस्ट को करीब 10-15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर आप इसको धोकर एक सूती कपड़े या टॉवल से पोंछ लें।

हेयर कंडीशनर : इसके लिए आप चांदी के गहनों पर हेयर कंडीशनर लगाएं। फिर आप इसको एक कोमल ब्रश की सहायता से हल्के हाथों से रगड़ें। इससे आपके गहनों पर जमा हुआ कालापन आसानी से साफ हो जाता है।

नींबू और जैतून का तेल से चमकाएं चांदी

एक कटोरी में आधा कप नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस घोल में साफ कपड़ा डुबोएं और धीरे धीरे चांदी पर रगड़ें। आखिरी में इसे साफ पानी से धोकर सुखा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments